Thursday, December 27, 2012

क्यों किया सिंगापुर भेजने का फैसला, अब खुली असल वजह

गैंगरेप की शिकार हुई पैरामेडिकल छात्रा को मंगलवार रात आए हार्ट अटैक के बाद उसका इलाज कर रहे डॉक्टरों की टीम घबरा गई थी।
इस वजह से तुरंत राजधानी के शीर्ष डॉक्टरों को बुलाया गया। इनमें मेदांता अस्पताल के डॉ. नरेश त्रेहन भी शामिल थे। लेकिन सभी डॉक्टरों ने पीडि़ता की हालत देखने के बाद मशविरा दिया कि उसके सर्वाइवल के लिए जरूरी है कि उसे तुरंत मल्टी ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा देने वाले अस्पताल में शिफ्ट किया जाए।

देश में किसी भी अस्पताल में ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं होने के चलते यह फैसला किया गया कि उसे सिंगापुर शिफ्ट किया जाए, जो सबसे नजदीक है और कम से कम समय में पहुंचा जा सकता है। पीडि़ता को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखकर सिंगापुर शिफ्ट किया गया।

सफदरजंग अस्पताल में पीडि़ता का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि उसे सेप्सिस हो गया था, संक्रमण पूरे शरीर में फैल चुका था, प्लेटलेट्स नहीं बन रहे थे और डब्ल्यूबीसी लगातार घट-बढ़ रहे थे।

इसके बाद दिल का दौरा पडऩे पर डॉक्टरों को यह समझ में नहीं आ रहा था कि इस स्थिति से कैसे निपटा जाए। उधर, सिंगापुर से अस्पताल के प्रवक्ता ने बताया है कि पीडि़ता की हालत क्रिटिकल बनी हुई है हालांकि वहां उसका इलाज शुरू हो गया है।

http://www.bhaskar.com/article/DEL-doctors-decided-to-send-gang-rape-victim-to-singapore-after-heart-attack-4128553-PHO.html?SBD=

No comments:

Post a Comment